जीवन परिचय | आत्मकथा | जीवनी क्या है ?

जीवन परिचय किसी एक व्यक्ति या लोगों के समूह की जीवन कहानी बताने वाली किताब है। आत्मकथाएँ आमतौर पर उन लेखकों द्वारा लिखी जाती हैं जिन्होंने उन लोगों पर शोध और साक्षात्कार किया है जो उस व्यक्ति के बारे में जानते हैं जिस पर चर्चा की जा रही थी। जबकि प्रसिद्ध लोगों के बारे में लेखन शायद हजारों वर्षों से मौजूद है , एक जीवनी दूसरे व्यक्ति द्वारा लिखी गई किसी के जीवन की कहानी है। यह एक छोटी किताब हो सकती है, या विषय के जीवन का वर्णन करने के लिए इसमें कई खंड लग सकते हैं। जीवनी ग्रीक शब्द से आई है जिसका अर्थ है “जीवन का अध्ययन”। जिसे हम जीवन परिचय कहते है |

• जीवनी

जीवनी की परिभाषा — ” जीवनी या जीवन परिचय किसी व्यक्ति के जीवन का विवरण है, विशेष रूप से सार्वजनिक हित या महत्व में से एक। वे हमें आविष्कारकों, लेखकों और ऐतिहासिक शख्सियतों जैसे महत्वपूर्ण लोगों के जीवन के बारे में बताते हैं। ” स्कूल में छात्र अक्सर विषयों या परियोजनाओं की रिपोर्ट करने के लिए आत्मकथाएँ लिखते हैं।

• आत्मकथा क्या है

जीवनी किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिखी गई किसी के जीवन का इतिहास है। यह आमतौर पर जन्म से शुरू होता है और मृत्यु पर समाप्त होता है। जीवनी को जीवन कथा भी कहा जाता है। आत्मकथाएँ अक्सर जीवनी पुस्तकों में पाई जाती हैं। लेखकों, चित्रकारों या फिल्मी सितारों की कहानियों को बहुत से लोग पसंद करते हैं। क्योंकि आत्मकथाएँ अक्सर एक संक्षिप्त व्यक्तिगत खाते में पूरी तरह से बताने के लिए बहुत लंबी होती हैं, उन्हें अक्सर संक्षिप्त या संक्षेप में प्रस्तुत किया जाता है।

Leave a Reply